अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस

दिनांक 14 दिसंबर 2023 को ओजस्विनी नर्सिंग कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया गया ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कॉलेज की प्राचार्य डॉ अनु फौजदार ने मानवाधिकार दिवस के उद्देश्यों को बताते हुए कहा कि प्रत्येक मनुष्य के गरिमापूर्ण जीवन जीने के लिए मानवाधिकार अतिआवश्यक है। पूरे विश्व में इसके ऊपर बहुत काम हुआ है और नागरिकों को उनके शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के विषय में कई अधिकार दिए गए हैं जिससे मानवाधिकारों को मजबूती मिली हैं।
वहीं मानवाधिकार दिवस की उपयोगिता के बारे में बोलते हुए विषय वस्तु विशेषज्ञ डीएड प्राचार्य डॉ.मंजू सैनी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने आधिकारिक तौर पे सन 1950 से मानवाधिकार दिवस मनाने की घोषणा की। भारत में भी राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का गठन 1993 में किया गया है। मानवाधिकार पूरे विश्व में स्वतंत्रता, समानता और न्याय की अवधारणा को लागू करता है। मानवाधिकार दिवस लोगों को उनके अधिकारों के बारे में भी शिक्षित करता है।
इस अवसर पर कॉलेज के विद्यार्थियों ने स्किट के माध्यम से मानवाधिकार दिवस के उद्देश्य को समझाया और ये संदेश दिया कि किसी भी भेदभाव से परे हर व्यक्ती को गरिमापूर्ण जीवन जीने का अधिकार है।
इस अवसर पर कॉलेज के सभी टीचर्स और विद्यार्थी उपस्थित रहें और इस कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन में कॉलेज की एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी आकांक्षा लाल ने सहयोग प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Admission Open 2023-24